What Is SEO – SEO क्या है और ये Website के लिए क्यों जरूरी है?

0
588
Seo, what is seo , seo kya hota hai, seo kese sikhe, seo in hindi hindi web

आइये जानते है What Is SEO और ये Website के लिए क्यों जरूरी है?

SEO की फुलफॉर्म तो हम सब जानते ही है अगर कोई नहीं जानता तो में बता देता हूँ SEO -Search Engine Optimization, यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसका सीधा कनेक्शन Search Engine से होता है क्यों की सारी Traffic Website पर वही से आती है, किसी website या Blog का SEO करने का एक ही उद्देश्य होता की Search Engine को पता चल सके की हमारी Website या Blog किस तरह का Content या सेवाएं प्रदान करते है, उदाहरण के लिए अगर आप कोई Online clothes की वेबसाइट चला रहे है तो आपको seo के जरिये search engine को बताना पड़ेगा की मेरी ये वेबसाइट है और में इसमें online cloths और products बेचता हु तो Search Engine के robots आप के द्वारा दी गई वेबसाइट और प्रोडक्ट्स की सारी जानकारी अपने search engine database में इकट्ठा कर लेगे इसके बाद अगर कोई व्यक्ति search engine पर online cloths टाइप करके सर्च करेगा तो search engine उसको आपकी वेबसाइट अपने पेज पर दिखा देगा और साथ में और भी कई websites भी दिखायेगा जो आपकी तरह products बेचती है. पर search engine के First page पर आना इतना आसान नहीं है क्यों की आज कल competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है , तो इसके लिए आपको आपकी वेबसाइट के लिए unique keywords ढूंढने होंगे जिनकी सहायता से आप अपनी website को search engine के first page पर रैंक करवा सको अगर आप को keywords के बारे में पता नहीं तो कोई बात नहीं में आपको बताता हूँ –

किसी Website को rank करवाने में सबसे महत्व भूमिका निभाता है keyword, जो भी word हम search इंजन में सर्च करते है उसे ही keyword कहते है, उदाहरण के लिए जैसे हमने Google पर कोई नाम सर्च किया जैसे – What is SEO, Bollywood news, best Hindi blog , Hindi songs, इन्हे ही हम कीवर्ड कहते है. तो चलिए हम आगे बढ़ते है और जानते है की ये कैसे काम करते है, क्यों ये seo करने के लिए जरूरी होते है।

अगर में आसान भाषा में आपको समझाऊ तो जैसे आप किसी दुकान पर गए और दुकानदार को बोला की भाई साहब मुझे एक नहाने का साबुन देना तो यहाँ पर “नहाने का साबुन ” आपका कीवर्ड हो गया और दुकानदार हो गया यहाँ पर एक “search engine” ठीक है , अब दुकानदार क्या करेगा की आपका जो कीवर्ड “नहाने का साबुन” उसको लाकर आपको दे देगा.

अब आप बताओ की दुकानदार को इतने सारे साबुनो में से नहाने का साबुन कैसे मिला? क्यों की उस साबुन के पैकेट पर लिखा हुआ था तो दुकानदार ने सब साबुनो को छोड़कर आपको बस वो ही साबुन लाकर दिया जिसपर “नहाने का साबुन” लिखा हुआ था। क्यों की उस साबुन के पैकेट पर लिखा हुआ था तो दुकानदार ने सब साबुनो को छोड़कर आपको बस वो ही साबुन लाकर दिया जिसपर “नहाने का साबुन” लिखा हुआ था।

ये ही प्रक्रिया जब आप Google पर कुछ search करते हो तब होती है गूगल आपके द्वारा दिए गए Keyword के हिसाब से आपको परिणाम दिखता है.

आशा करता हु इससे आप को कुछ समझ में आया होगा की Keywords क्या होता है और ये SEO के लिए क्यों जरूरी है.

SEO के प्रकार – Type of Search Engine Optimization

types of seo, seo, seo in hindi, what is seo, hindi web, seo types in hindi. learn seo

SEO दो प्रकार के होते है

1. On page Seo

2. Off page Seo

On Page SEO – किसी भी वेबसाइट का seo शुरू करते ही हमे सबसे पहले वेबसाइट के अंदर काम करना पड़ता है या ये कहना सही रहेगा की वेबसाइट के admin panel से जब हम seo के लिए काम करते है उससे हम On Page Seo कहते है.

Off Page SEO – On page seo के हो जाने के बाद हम जो website की ranking को बढ़ाने के लिए दूसरी websites के ऊपर Backlinks बनाते है और हमारी posts Social media पर शेयर करते है उसे off page seo कहते है.

Types of Seo Techniques – SEO तकनीक के प्रकार

अब जानते है हम Seo Techniques के बारे में जो बहुत जरूरी है –

White hat Seo

जब आप सही तरीके से search engine के Rules follow करते हुए आपकी website के लिए SEO करते हो तो उसे White hat seo कहते है.

Black hat seo

ये एक ऐसा तरीका है जिसमे सर्च इंजन के रूल्स को फॉलो नहीं किया जाता है अगर सरल भाषा में बताऊ तो फ़र्ज़ी तरीके से किया गये seo को ही black hat seo नाम दिया गया है जैसे spam websites से लिंक लेना वेबसाइट पर traffic increase करने के लिए Auto visitor bots इस्तेमाल करना , ये सब black hat seo के अंदर ही आते है।

यह Seo की एक ऐसी technique है जिसमे search engine के Rules को ignore करके high traffic पाने के लिए ऐसे तरीको का इस्तेमाल किया जाता है जो केवल search engine Robots को ध्यान में रखकर किये जाते हैं। जिसे black hat seo बोला जाता हैं।

आशा करता हु What is Seo और  SEO से जुडी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here