Heart Attack से पहले शरीर देता है ये खास संकेत जानिए Heart Attack Treatments के बारे में जो बचाएंगे आपकी जान

12
608
heart attack treatment, heart attack से बचने के उपाय , heart attack signs ,kyu पड़ता है दिल का दौरा , how to save form heart attack -Hindi web

आज के समय में अगर हम देखे तो सबसे ज्यादा मौते दिल का दौरा पड़ने से होती है। आपने बहुत बार सुना होगा की उस आदमी को अचानक हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई। सुना ही होगा अक्सर ये सुनने को मिलता है पर ये अचानक से हार्ट अटैक आने वाली बात हजम नहीं होती क्यों की दिल का दौरा पड़ने से पहले हमारा शरीर हमे कुछ संकेत देता है पर हम उसे नक्कार देते है या उन संकेतो पर ध्यान नहीं देते और यही हमारी सबसे बड़ी गलती बन जाती है। तो आज हम जानेगे की Heart attack से पहले मिलने वाले संकेतो बारे में, दिल का दौरा क्यों पड़ता है और Heart attack treatment के बारे में।

क्यों पड़ता है दिल का दौरा – Why Does Heart Attack

why does heart attack, heart attack kyu aata hai, heart attack treatment,

सामन्यता हार्ट अटैक तब आता है जब आपके दिल कुछ समय के लिए काम करना बंद कर देता है, ये तब होता है जब दिल की धमनिया या नसे ब्लॉक हो जाती है ऐसे में दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजनयुक्त खून नहीं मिल मिल पाता जिसके कारण इंसान को दिल का दौरा पड़ता है अगर इस दौरान अगर व्यक्ति को तुरंत इलाज नहीं मिलता तो उसकी मौत तक हो जाती है।

बहुत ज्यादा थकान – Too Much Tiredness

अगर किसी व्यक्ति को बिना कोई काम किये बहुत ज्यादा थकान होती है मतलब की व्यक्ति कोई भी काम नहीं कर रहा है फिर भी थकान महसूस कर रहा है या हमेशा थक्का हुआ रहता है तो ये कोई सामन्य सी बात नहीं होती क्यों की अक्सर ये दिल की बीमारी का एक बड़ा लक्षण होता है। इसलिए जब भी ये सब लक्षण दिखाई दे तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेवे।

बहुत सारा पसीना आना – A lot of sweating

अब आप बोलेगे की पसीना तो सभी को आता है पर यहाँ पर हम बात सामान्य आने वाले पसीने के बारे में नहीं कर रहे है, आपको बता दू की जब हम बिना किसी काम या व्याययाम किये पसीने से भीग जाते है या कहे की हद से ज्यादा पसीना आता है तो ये चिंता का विषय हो सकता है। इससे बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

छाती में दर्द होना – Chest pain

छाती में दर्द होना, भारीपन लगना, सीने में किल जैसे चुभना , छाती में जकड़न महसूस होना कभी कभी ये चीजे रुक रुक कर महसूस होती है और अगर ये समस्या लगतार बनी रहे तो यह हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है क्यों की ये लक्षण Heart Attack आने के मुख्या संकेत होते है। तो इस दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए और जोर जोर से खाँसना चाहिए और जहा तक मुमकिन हो डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

सांस लेने में कठिनाई – Difficulty Breathing

जब हम सोते है या जब हम आराम करते है तो हम सबसे ज्यादा साँस लेते है सामान्यता तब हमे साँस से जुडी तकलिफे अधिक होती है पर कभी कभी जब हम चल रहे होते है या खाना खा रहे होते है या टीवी देख रहे होते है तब अगर हमारा अगर साँस फूलने लगता है या हमे साँस लेने में कठिनाई महसूस होती है तो ये सब हमारे ह्रदय पर अतिरिक्त दवाब पड़ने के कारण होता है और ये ही समस्या अगर लगातार बानी रहे तो ये आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकती है।

हार्ट अटैक से बचने के लिए लिए अपनाये ये आसान से तरिके – Easy Heart attack treatment rules to avoid a big problem

क्रोध छोड़ो – Leave Anger

गुस्सा आजकल एक आम बात सी हो गई है , बदलते ज़माने के साथ साथ लोगो का व्यवहार भी बदलने लग गया है सब किसी न किसी कारण छिड़े हुए रहते है ऐसे में गुस्सा करना एक आम समस्या बन गया है पर बहुत ज्यादा गुस्सा करने की वजह से आपका Blood pressure high हो जाता है जो हार्ट अटैक से लेकर कई और रोगो की वजह बन जाता है इसलिए अगर शारीरिक और मानसिक रोगो से अपने आप आप को बचाना है तो गुस्सा करना छोड़ दीजिये।

पैदल चलने की आदत डाले – Get used to walking

आज के टाइम में हर इंसान व्यस्त है पर इतने भी व्यस्त नहीं है की अपने पूरी दिन की दिनचर्या में से 20 मिनट का भी समय न निकाल सके, डॉक्टर्स केअनुसार रोज़ अगर हम 20 से 25 मिनट तक पैदल चले तो हम अपने स्ट्रोक के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम कर सकते है इसके साथ मॉर्निंग वाक पर जाने से पूरा दिन तरो-ताजगी भरा निकलता है, बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार के बारे में तो आपने जानते ही होंगे उनकी लाइफ कितनी बिजी होती है फिर वो अपने शरीर से कोई समझौता नहीं करते और डेली उन्होंने अपना एक रूटीन बना रखा है और इसी का फायदा उनको ये मिला की बॉलीवुड में सबसे स्वस्थ इंसान के नाम से जाने जाते है। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल सकते तो कोई बात नहीं पर दिन भर में तो कम से कम 20 मिनट तो आप पैदल चल ही सकते है।

हमेशा हेल्दी खाना खाएं फास्ट फूड से दूर रहें – Always eat healthy food Stay away from fast food

आज कल जमाना fast foods का दीवाना हो गया है, भारत में जैसे जैसे fast foods का प्रचलन बढ़ रहा ही वैसे वैसे नए नए रोगो में वृद्धि बढ़ रही है, आज हमारे देश में सबसे बड़ी समस्या मोटापा है आज लगभग हर व्यक्ति मोटापे के चपेट में है और इसका एक ही कारण है ये फ़ास्ट फूड्स, मोटापे के कारन स्ट्रोक ,Stomach diseases, heart attack , blood pressure, diabetes जैसी कई बीमारीया हो जाती है फिर इनसे पीछा छूटाना लगभग नामुमकीन सा हो जाता है इसलिए हमेशा घर के खाने को महत्त्व दे तला भुना खाना खाने से हमेशा बचे।

आशा करता हु heart Attack और heart attack treatment से जुडी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट शेयर करना ना भूले।

12 COMMENTS

  1. Hi there, just became alert to your blog through Google,
    and found that it is truly informative. I’m going to watch out for
    brussels. I’ll appreciate if you continue this in future.
    Many people will be benefited from your writing.
    Cheers!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here